Best Google Chrome Useful Extensions for Bloggers in Hindi

हेलो दोस्तों, आपका crazyhindi.com में एक बार फिरसे स्वागत है। हम आपको इस पोस्ट में Best Google Chrome Useful Extensions for Bloggers in Hindi यह बताने जा रहे है. अगर आप भी एक ब्लॉगर है और जानना चाहते है कि Google Chrome Extensions या उपयोग क्या होता है और उनमें से top 10 google chrome useful extensions for bloggers in hindi कोनसे है तो यह पोस्ट पूरी पढिये.

इस पोस्ट में मैंने Best Google Chrome Extensions for bloggers in Hindi की जानाकरी दी है। यदि आप एक blogger हैं और desktop या laptop का इस्तेमाल करते हैं तो आप इस extensions को अपने browser में लगाकर आसानी से blogging कर सकते है।

Chrome Extensions क्या है?

ब्लॉगर्स के पास बहुत से काम होते हैं जैसे की उन्हें कंटेंट लिखना होता है, SEO करना होता है, कंटेंट पब्लिश करना है और अंत में अपनी ब्लॉग पोस्ट्स को ऑनलाइन प्रमोट भी करना होता है।

यह सब एकसाथ अकेले करना बहुत मुश्किल हो जाता है और उन्हें इन चीजों को जल्दी से करने में मदद करने के लिए कुछ tools की आवश्यकता होती है ताकि वे अपना समय बचा सकें। इसिलए Google ने अब bloggers का जीवन थोड़ा आसान बनाने के लिए कई क्रोम एक्सटेंशन (chrome extensions) बनाये हैं।

Chrome Extensions को आप सिर्फ एक ही क्लिक में अपने ब्राऊज़र पर इंसटाल क्र सकते है। एक ब्लॉगर के लिए Chrome Extensions  महत्त्व रखता क्योंकि Google Chrome सभी के लिए एक महत्वपूर्ण ब्राउज़र है.

जरूरी नहीं है कि आप chrome browser में ही इस्तेमाल करते हों। आप इनका इस्तेमाल mozilla firefox और microsoft edge पर भी कर सकते हैं।

जैसे की कई साइट पर copy करना और right click करना disabled होता है तो आप क्या करेंगे?, कोई साइट या वेब पेज की DA या PA जल्दी से देखनी है तो क्या करेंगे? यह सब मुश्किलों का जवाब है “Google Chrome Extensions“.

हम आज इस पोस्ट में ऐसे ही कुछ Top 10 Best Google Chrome Useful Extensions for Bloggers in Hindi के बारेमे जानेंगे जो आपको blogging और आपका समय बचाने में मदद करेंगे। तो आइये जानते हैं ब्लॉगर के लिए टॉप 10 Chrome Extensions हिंदी में

यह भी पढ़ें : Best Hindi Blogs 2020 (भारत के बेस्ट हिंदी ब्लॉग & ब्लॉगर)

Top 10 Google Chrome Useful Extensions for Bloggers in Hindi

यहा पर हमने 10 ऐसे Chrome Extensions के बारेमे बताया है जो आपको बहुत ही ज्यादा काम में आने वाले है. हो सकता है के कुछ के बारेमे आप पहले से ही जानते है और बाकी के शेष आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाले है।

तो आपका कीमती समय ज्यादा न लेते हुए सीधे पोस्ट पर आते हैं और आपको बताते हैं Bloggers के लिए Top 10 Google Chrome Useful Extensions In Hindi.

1. Grammerly  

top 10 google chrome extensions in hindi

जैसे की नाम ही बताती है Grammerly एक ऐसा टूल है जिसकी मदद से आप अपनी लेखन त्रुटियों (writing errors) को खत्म कर सकते है। अगर आप हिंदी ब्लॉगर है तो यह आपके कामका नहीं है लेकिन यह English Bloggers के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

Grammarly एक फ्री Chrome browser extension है जो blog writers को spelling, grammar, and punctuation को चेक करने मैं हेल्प करता है.

Grammarly Chrome Extension दूसरे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के साथ बहुत आसानी से कनेक्ट हो जाता है जैसे की WordPress, Facebook, Twitter, Gmail, Instagram, LinkedIn और Google Docs. और आप Grammerly को Microsoft Word के साथ भी यूस कर सकते हैं.

आप जैसे ही कुछ कंटैंट लिखते हैं तो Grammarly आपको Corrections और Suggestions देता है। आप चाहें तो वो Suggested corrections को Implement कर सकते हैं।

Grammarly Extension उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जो English के native speaker नहीं हैं जिसकी मदद से वह अच्छा article इंग्लिश मैं लिख सकते हैं। Grammerly मे American और British English Spellings दोनों प्राप्त होती हैं।

Grammarly के free और paid दोनों version आते हैं। Free version मैं भी काफी features आपको मिल जाते हैं। Grammarly free और paid दोनों version में उपलब्ध हैं। Free version मैं भी काफी features आपको मिल जाते हैं।

2. MozBar        

best google chrome extensions in hindi

MozBar from Moz एक all-in-one SEO toolbar है जो keyword research, SEO, DA या PA, और Scam Score जानने के लिए उपयोगी है। Mozbar से आप backlink और google के सर्च रिजल्ट को भी nalyse कर सकते है।

यह Extension SEO quake की तरह ही काम करता है जो हम आगे आपको बताएंगे लेकिन इसमें उससे ज्यादा फीचर्स होते है।

आप Mozbar के द्वारा कोई लिंक Dofollow है या Nofollow इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. तथा किसी भी पोस्ट के बारे में विस्तारित जानकारी आप इस Chrome Extensions के द्वारा ले सकते हैं.

इस Extension से आप Search Engine Results Page (SERP) analysis को एक CSV फाइल में भी एक्सपोर्ट कर पाएंगे। Mozbar को इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है और यह भी Grammerly की तरह free और paid दोनों प्रकार से उपलब्ध है।

इसलिए सभी तरह से देखा जाये तो यह bloggers और SEO Experts के लिए बहुत ही Useful Google Chrome Extension है।

यह भी पढ़ें : Blogging se Paise Kaise Kamaye – ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके

3. Similarweb   

similar web chrome extension

SimilarWeb Chrome Extension की मदद से आप इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट का Website Traffic और Key Metrics देख सकते है।

इस extension की मदद से आप Engagement Rate, Traffic Rankings, Keyword Rankings और Traffic Sources को भी आसानी से देख पाएंगे।

यह हमारे लिए एक तरह से SEO की तरह काम करता है। आपको जानकर ख़ुशी हॉगी की यह बिलकुल ही फ्री में उपलभ्ध है और आप इसे अपने Chrome Browser में आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

आप इसे अपने ब्राउज़र में आसानी से एक ही क्लीक में इनस्टॉल क्र सकते है। इस तरह से आप अपने प्रतियोगी या Competitor पर आसानी से नजर रख पाएंगे कि वह क्या कर रहा है और उसकी ट्रैफिक कहा से आ रही है।

SimilarWeb की यह खासियतों के कारण यह हमारी Top 10 Google Chrome useful Extensions for bloggers in hindi की लिस्ट में तिसरे स्थान पर है।

यह जाने: Laptop Me Net Kaise Chalaye | मोबाइल से कंप्यूटर और लैपटॉप मे इन्टरनेट कैसे चलाये | – नेट कैसे शेयर करे?

4. SEO Quake    

best chrome extension in hindi

SEO Quake भी Similar Web की तरह इंटरनेट पर कोई भी वेबसाइट की जानकारी पाने के लिए उपयोगी है लेकिन इसमें कई और दूसरे फीचर्स भी देखने को मिलते है।   

आप इस Chrome Extension के द्वारा PageRank, Alexa rankings और बहुत सारे SEO metrics, SEO Audit के बारे मैं आसानी से जान सकते हैं।

यह tool SEMrush का है। अगर आपके पास एक SEMrush account है तो आप उसे इससे connect करके बहुत से features का उपयोग कर सकते हैं। जैसे की

  • SERPs का जो result आयें उनको आप एक CSV file format मैं एक्सपोर्ट कर सकते हैं.
  • Keyword difficulty का अनुमान लगा सकते हैं.
  • किसी भी webpage का पूरा SEO audit कर सकते हैं.
  • Internal और External links का रिपोर्ट बना सकते हैं.
  • Keyword density का पता लगा सकते हैं.
  • URL / डोमेन की तुलना बहुत आसानी से कर सकते हैं.

SEO Quake प्लगइन कई ब्राउज़र एक्सटेंशन के साथ Compatible है और उसे लगातार अपडेट किया जाता है। इन सब खासियतो से आप कह सकते है कि यह Bloggers के लिए Best Useful Chrome Extension है।

यह भी पढ़ें : Google Adsense Alternatives in Hindi for Low traffic, New websites In India

5. Ahref        

best google chrome extensions for bloggers

Ahref SEO Toolbar और SEO Quake है तो अलग अलग पर लेकिन इन दोनों का काम एक समान है इसलिए आप इनमेंसे कोई एक या फिर दोनों का इस्तेमाल कर सकते है।

इसकी मदद से आप किसी भी पेज का On Page SEO चेक कर सकते है। और यह Extension आपको SEO Matrix browser से जानने का Option भी देता है।

Ahrefs की मदद से आप इसके आलावा कई किसी भी Webpage का On Page SEO Report, Broken Link, Redirect track आदि आसानी से जान सकते है।

अगर आपके पास Ahrefs का paid version है तो आप Domain Rating (DR), URL Rating (UR), Estimated Organic Search Traffic (ST), number of ranking keywords (KW), number of referring domains (RD) और number of backlinks (BL) के बारे मैं information बिलकुल आसानी से निकाल सकते हैं।

यह सब फीचर्स का उपयोग करके आप अपनी साईट को एक नई ऊंचाई पर ले जा सकते है। इसलिए Ahref Top 10 Google Chrome useful Extensions for bloggers in hindi की लिस्ट में शामिल है।

>> फेसबुक पर स्टोरी कैसे डालें? Step by Step पूरी जानकारी हिंदी मे जाने

6. Buffer   

top 10 google chrome extension for bloggers

Buffer Crome Extension से आप एक से ज्यादा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे की फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन को एक साथ सम्भाल सकते है।

इसके द्वारा आप अपनी posts को schedule भी कर सकते है जिससे आपको सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पे जाकर अपनी पोस्ट शेर करने की जरूरत नही पड़ेगी।

Buffer Chrome Extension आपको free और paid दोनों प्रकार उपलब्ध कराता है। Free Account में से आप किसी भी 3 सोशल मीडिया अकाउंट कनेक्ट और एक साथ 10 पोस्ट तक शेड्यूल कर सकते है।

इस तरह से आप अपना समय बचाकर उसे अपनी वेबसाइट की ट्राफिक और SEO बढ़ाने में लगा सकते है। यह सभी फीचर्स से आप Buffer Chrome Extension Social Media Managers और Bloggers के लिए एक बहुत अच्छा एक्सटैन्शन है।

7. ColorZilla                 

colorzilla

ColorZilla Chrome Extension की मदद से आप color को read, adjust और उसको किसी और प्रोग्राम मैं ले जा सकते हैं।

यह Chrome Extension आपको किसी भी color का html code पता करने में मदद करता है। अगर आपको web development या coding थोड़ी knowledge होगी तो आपको पता होगा हर color का एक html code होता है।

जैसे कि Black Color को हम #000000 और White Color को #FFFFFF लिखते हैं। अगर आपको किसी साइट का कलर पसन्द आ जाता है और आप वैसा ही Color अपनी साइट पर या अपनी किसी इमेज पर इस्तेमाल करना चाहते है तो आप इस Extension की मदद से उस color का html code पता कर सकते है और अपनी वेबसाइट की थीम भी बदल सकते है।

ColorZilla Extension bloggers के अलावा web developers और graphic designers के लिए बहुत उपयोगी है। इसके साथ आपको एक Advanced Color Picker और Gradient Generator फीचर मिलता है.

ColorZilla एक पूरी तरह से फ्री Google Chrome Extension है।

यह भी पढ़ें : बैंक ऑफ़ बड़ौदा में नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करे और इसके फायदे

8. Pocket     

pocket

Pocket Chrome Extension आपको उन चीजों को Pocket में सेव करने का ऑप्शन देता है। यह एक बहुत ही बढ़िया टूल है जो आपको कई तरह से मदद करेगा।     

हम किसी भी ब्लॉग पर विजिट करते हैं, हमे कोई पोस्ट पसंद आता है लेकिन समय न रहने के कारण हम उस पोस्ट को पूरा नहीं पढ़ पाते हैं. ऐसे में Pocket Chrome Extension आपके लिए बिलकुल फ्री में उपलब्ध है।

इसके द्वारा आप किसी भी पोस्ट को Chrome Extensions पर क्लिक करके सेव कर सकते है। इतना ही नहीं आप इसके App को अपने Android Phone में भी Install कर सकते है फिर सेव की गई फाइल को पढ़ ही नही सुन भी सकते है चाहे वो हिंदी में हो या फिर इंग्लिश में।

Pocket एक पूरी तरह से Free Extension है और अगर आपको अधिक फीचर्स की जरूरत है तो आप Premium Version में भी अपग्रेड कर सकते है।

आप अपनी ब्लॉग पोस्ट के लिए सभी कंटेंट एक ही जगह पे एकत्रित कर सकते है। जिससे आपका समय बच पायेगा।

यह पढ़े: Instagram Reels Video Download Kaise Kare – हिंदी मे जाने

9. Enable Copy           

अगर आप आर्टिकल लिखते है तो यह Extension आपके लिए काफी important साबित हो सकता है। आपने देखा होगा की किसी site पर copy करना या right click करना disable होता है इसलिए आप text को copy नही कर सकते है।

चाहे वह Word Count करने के लिए हो या Plagiarism पता करने के लिए हो। यह Google Chrome Extension बिलकुल फ्री है। जिसकी मदद से आप copy को enable या disable कर सकते है।

Enable Copy आपको ब्लॉग पोस्ट बनाने में बहुत ही मदद कर सकता है। इससे आप जल्दी से पोस्ट बना सकते है।

यह भी पढ़ें : Best Diwali Gift Ideas in 2020 in Hindi for Family, Friends, and Employees

10. Awesome Screenshot             

aweosome screenshot

 

 Awesome Screenshot Chrome Extension 2 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ Chrome Web Store मैं highest-rated स्क्रीन कैप्चर और स्क्रीन रिकॉर्डर है।

अब आप यह सोच रहे होंगे की computer में आप Window Key + PRTSC शॉर्टकट से स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और windows में snip & sketch tool भी होता है तो Awesome Screenshot की क्या जरूरत है।

यह extension आपको  full page screen capture और screen recorder जैसे फीचर्स भी देता है। Awesome Screenshot से आप screenshot लेकर उसे एडिट कर सकते हैं।

आप बड़ी ही आसानी से image को crop कर सकते हैं, text लिख सकते हैं, arrow का निशान बना सकते हैं, और Scroll भी कर सकते है।

Awesome Screenshot आपको selected area, visible part, और full page का screenshot लेने का option भी देता है। आप इसमें screenshot लेने के साथ screen video recording भी कर सकते हैं।

आप चाहें तो अपनी screen recording को Slack, Trello, Github, Asana से collaboration apps मैं send कर सकते हैं।

11. Evernote Web Clipper

evernote web clipper crome extension for bloggers

एवरनोट वेब क्लिपर आपको Website पर मिलने वाले दिलचस्प चीजों कोEvernote Account में सेव करने में आपकी मदद करता है. फिर आप उससे उपयोगी डाटा को किसी भी डिवाइस में आसानी से उन्हें एक्सेस कर सकते हैं.

Evernote Web Clipper से आप Full Page Article, Selected Text, Image और कोई भी Email को Capture कर सकते हैं जो आपको किसी के भी वेब पेज पर Useful लगता है और आप बाद में उसे रीड करना चाहें तो कर सकते हैं. ब्लॉगर हो या कंटेंट राइटर हो तो आपको Productivity में Improvement करने के लिए यह सबसे अच्छा Google Crome Extension For Bloggers in Hindi है.


Conclusion

आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट Top 10 google chrome useful extensions for bloggers in Hindi आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को improve करने में मदद करेगी।

यदि आपको हमारा आज का यह लेख Top 10 google chrome useful extensions for bloggers in hindi बहुत पसंद आया है तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर से शेयर करें ताकि वह लोग भी इस Informative जानकारी का फायदा उठा सके. मिलते है ऐसे ही एक जबरदस्त आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जहां भी रहो Phodte Raho.

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap