Bank Me Application Kaise Likhe In Hindi ( पूरी जानकारी )

5/5 - (1 vote)

हैलो दोस्तो, कैसे है आप लोग ! दोस्तो हम सभी के बैंकों में खाते होते है, जिनमे हम सभी के पैसे जमा होते है, हम सभी बैंको में पैसे जमा क्यूँ करते है क्योंकि सभी लोगो का यह मानना होता है कि बैंकों में हमारे पैसे महफूज़ रहते है। Bank Me Application Kaise Likhe यह भी सीखते और जब हमारी मर्जी होती है तब हम अपनी जरूरत के अनुसार उन पैसों को बैंक से निकालकर इस्तेमाल कर लेते है। दोस्तो जैसे हर चीज के फायदे और नुकसान दोनो होते है, ऐसे ही बैंकों के और उनमे हमारे द्वारा जमा किये जाने वाले पैसे के भी फायदे और नुक्सान दोनो ही है।अक्सर आपने देखा होगा कि कभी-कभी किसी का खाता अचानक से बंद हो जाता है और वह व्यक्ति परेशान हो जाता है। 

कभी कभी ए०टी०एम० बंद होने की भी शिकायतें देखने को मिलती है, ऐसे में हम अपनी इन परेशानियों को दूर करने के लिए बहुत दिनों तक बैंक के चक्कर ही काटते रहते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमें बैंक के बारे में पूरी जानकारी नही होती और हम इससे जुड़ी आवश्यक जानकारियों से वंछित रहते है, इस वजह से हम इधर-उधर धक्के खाने पर मजबूर हो जाते है,ये सभी परेशानियाँ बैंक के नाम एक एप्लीकेशन यानी के एक अनुरोध पत्र लिखकर भी हल की जा सकती है। लेकिन हम सभी में से बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखे, यही नही आता होगा। 

जिस-जिस के पास एंड्रॉइड फ़ोन होते है वे सभी गूगल पर इसी प्रस्न का उत्तर ढूंढते है। वह प्रस्न यह है “बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखे”। आपके ऐसे ही एक बहुत अच्छे प्रस्न का बहुत ही अच्छा उत्तर लेकर हम आज एक बार फिर आप सभी के समीप आये है , जिसमे हम बताने वाले है कि “बैंक के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे”।आज की इस ब्लॉग में हम आप सभी को इसी प्रस्न से जुड़े सभी उत्तर प्रदान कर रहे है। चलिये शुरू करते है आज की इस रोचक ब्लॉग को

बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखे ( Bank Me Application Kaise Likhe )

दोस्तो अगर आप सभी का भी अपने नजदीकी बैंक में खाता है और आप भी बहुत सी परेशानियों से जूझ रहे है, इन परेशानियों को दूर करने के लिए आप बैंक में जाते है और बैंक का कर्मचारी आपको कहता है कि आप अपने काम को करवाने के लिए एक ऍप्लिकेशन लिख दीजिए और हम आपका काम करने की पूरी कोशिश करेंगे, अब बैंक के कर्मचारी को क्या पता होता है कि आपको बैंक में एप्लीकेशन लिखना आता भी है या नही,उनको बहुत सारे काम करने होते है और दूसरे ग्राहक को भी देखना होता है, इसलिए वह सारा बोझ आपके ऊपर डाल देते है। अब आपने अगर पहले कभी कोई एप्लीकेशन लिखी होगी तो आपको थोड़ा बहुत अंदाजा होता है कि एप्लीकेशन किसे और कैसे लिखनी है, और आपके द्वारा लिखी गयी एप्लीकेशन कारगर है भी या नही। लेकिन अगर आपने पहले कभी कोई एप्लीकेशन लिखी ही नही तो आपको कैसे मालूम होगा कि Bank Me Application Kaise Likhe In Hindi में इसलिए आज हम अपनी इस खास ब्लॉग में आप सभी को बैंक में लिखी जाने वाली सभी ऍप्लिकेशनो से अवगत कराने वाले है और आपके ज्ञान को बढ़ाना चाहते है।

अगर आप कभी बैंक में अपने निजी काम को हल करवाने गए हो तो आपने  गौर की होगी कि बैंक में अधिकतर कामो के लिए बैंक के अधिकारी ग्राहक से एक एप्लीकेशन लिखने का अनुरोध करते है ,और अगर आप एप्लीकेशन लिखने में असफल है तो आपके काम का हल होना मुश्किल हो जाता है। इस ब्लॉग में हम आज इसी विषय पर चर्चा करने वाले है जसकी मदद से आप “बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखे”  जैसे प्रश्नो का आसानी के साथ उत्तर पा सकते है। अगर आप भी बैंक में एप्लीकेशन लिखने में असफल है तो आपको इसकी जानकारी के लिए हमारी इस ब्लॉग को पूरा पढ़ना है ।यहां हम आप सभी को एप्लीकेशन लिखने के तरीके आदि.. सभी बताने वाले है।

दोस्तो आज इस ब्लॉग में हम ( Bank Me Application Kaise Likhe ) बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखे वाले विषय पर हम लोग आज विशेष चर्चा करने वाले है और इसी के साथ फॉर्मेट के जरिये आपको बताएंगे की बैंक में किसी भी काम के लिए आवेदन पत्र यानी एप्लीकेशन कैसे लिखे , जैसे आप सभी का अपने बैंक में अलग-अलग काम हो सकते है ,इसलिए आपके  बैंक भी अलग हो सकते है हम आज अपनी इस ब्लॉग में हम आपको अलग-अलग कामों के लिए लिखी जाने वाली अलग-अलग ऍप्लिकेशन्स के बारे में जानकारी मुहैय्या कराएंगे इसलिए आपको कोई चिंता करने की आवश्यकता नहीं है बस आपको अपने बैंक के नाम, और दूसरी आवश्यक चीजो को उस ऍप्लिकेशन में भरना है और और हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी को देखकर एप्लीकेशन लिख सकते है। चलिये डालते है बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखे.? पर थोड़ा प्रकाश।

बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखे? ( Bank me application kaise likhe? )

Bank Me Application Kaise Likhe In Hindi

दोस्तो अगर आप अपनी एप्लीकेशन लिखना सिख जाते है तो आपके लिए बैंक में काम करवाना बहुत आसान हो जाएगा , चलिये एप्लीकेशन लिखने के साथ साथ एप्लीकेशन के लिखने के तरीके पर भी और एप्लीकेशन के कुछ प्रारूप को देखते है । आज की हमारी इस ब्लॉग में आप हर बैंक के अफसर को अपने काम को निपटाने के लिए एप्लीकेशन लिख सकते है । सबसे पहले हम बात करते है स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में अपने मोबाइल नंबर को बदलने के लिए एप्लीकेशन लिख रहे है । इस आवेदन के माध्यम से आप अपने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अपने बैंक खाते से जुड़े मोबाइल नंबर को बदलना सिख सकते है। यहां एप्लीकेशन को एक उदाहरण के तौर पर लिखा जा रहा है जिसमे आप अपनी अवश्यकता अनुसार बदलाव कर सकते है और उसे अपने बैंक को भेज सकते है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में मोबाइल नम्बर बदलने के लिए एप्लीकेशन:-

दोस्तो कभी कभी जिस मोबाइल नम्बर को हम अपने बैंक खाते से जोड़ते है वह मोबाइल नम्बर या हमारा मोबाइल ही खो जाते है, जिसकी वजह से हमारे बैंक खाते में से पैसे निकालने का बहुत खतरा होता है। इसलिए यहां हम आपको अपने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अपने मोबाइल नम्बर को बदलने के लिए एक एप्लीकेशन प्रदान कर रहे है, जिसके जरिये आप अपनी एस०बी०आई० बैंक में अपने मोबाइल नंबर को बदलवा सकते है और अपने खाते को सुरक्षित कर सकते है।

….

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक,

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

….(बैंक की शाखा का नाम)…..

विषय : मोबाइल नंबर बदलने हेतु एस०बी०आई० को एप्लीकेशन।

महोदय,

सविनय निवेदन है की मैं …(खाताधारक का नाम).. मेरा खाता सं०_____ यह है ,महोदय मैं आपके एस०बी०आई० बैंक का पिछले दो वर्षो से खाताधारक हूँ, मैं आपसे निवेदन करना चाहता हूँ की मेरे बैंक खाते से जो मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है वह खो गया है, जिसके कारण बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली किसी भी अधिसूचना और मेरे खाते द्वारा लेनदेन से सम्बंधित कोई भी मैसेज या फिर जानकारी नहीं मिल पा रही है और मेरे खाते में कितनी राशि शेष है , मेरे खाते में बची राशि भी मुझे नहीं पता चल पा रही है इसलिए मैं अपने नए मोबाइल नंबर को अपने बैंक खाते से जुड़वाना चाहता हूँ , कृपया मेरे द्वारा प्रदान किये गए मोबाइल नम्बर को मेरे खाते से जोड़ने की कृपया करे। मेरा नया नंबर …….. है।

अतः शाखा प्रबंधक जी से मेरी यह विनती है की मेरे बैंक खाते के पुराने मोबाइल नंबर को हटाकर नए नंबर मोबाइल नम्बर को जोड़ने का कष्ट करे आपकी अति कृपा होगी।

धन्यवाद्

दिनांक…..

खाताधारक का नाम……..

खाता सं०……

पुराना मोबाइल नंबर …….

नया मोबाइल नंबर …..

हस्ताक्षर

बैंक से लोन लेने के लिए बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखे?

दोस्तो यहां हम आपको बैंक से होम लोन लेने के लिए लिखी जाने वाली एप्लीकेशन प्रदान कर रहे है ,जिससे आप बैंक से अनुरोध कर अपने होम लोन  के विनती कर सकते है। 

यह एप्लीकेशन कुछ इस प्रकार है..

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक जी,

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया,

…..(शाखा का नाम)…..

विषय : अपने लिए एक होम लोन लेने हेतु एप्लीकेशन।

महोदय,

आपसे सविनय निवेदन करना है की मैं ….(खातेदार का नाम)…हूँ और आपके बैंक में मेरा खाता सं० …(एकाउंट नंबर)…है और मैं एक कपड़े बनाने वाली कंपनी में एक छोटी मोटी नोकरी करके अपने परिवार का भरण पोषण करता हूँ,मेरी तनख्वा सिर्फ 35 हजार रूपये प्रतिमाह है। महोदय मेरा घर बहुत ही पुराना हो गया है और कमजोरी के कारण उसमे दरारें भी पड़ने लगी है, और मेरे पास उतने पैसे नहीं है की मैं अपना खुद का घर बनवा सकू इसलिए मैं आपके बैंक से 7 लाख रूपये का होम लोन लेना चाहता हूँ ,जिससे मेरा घर आसानी से बन जाएगा । मैं पूरी ईमानदारी और लगन के साथ बैंक की रकम को समय-समय पर ई०एम०आई० के जरिये पैसे लौटा दूंगा।

अतः श्रीमान शाखा प्रबंधक जी से अनुरोध है की आप मेरा होम लोन स्वीकार करने का कष्ट करे, इसके लिए मैं आपका हमेशा आभारी रहूँगा , मैं इस रकम को समय पर जमा कर दूंगा।

धन्यवाद 

दिनांक…..

खाताधारक का नाम …..

पिता का नाम ….

पता…..

मोबाइल नंबर….

आवेदक के हस्ताक्षर

तो दोस्तो यह थी हमारी आज की ब्लॉग जिसमे हमने आप सभी को बताया कि आप Bank Me Application Kaise Likhe In Hindi में , आशा करते है कि आप सभी को हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई होगी। हमारी ब्लॉग को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद , और ब्लॉग्स के लिए जुड़े  रहे हमारे साथ।

धन्यवाद…!

Leave a Comment