Army Full Form in Hindi – आर्मी का (पूरा नाम) फुल फॉर्म क्या होता है? हिंदी मे जाने

नमस्कार देवियों और सज्जनों, Crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. आज का Article आपके लिए बहुत ही जानकारी भरा होने वाला है. क्योंकि आज इस लेख में हम जाने वाले हैं कि Army Ka Full Form Kya Hota Hai? Army Full Form in Hindi.

इस लेख Army के बारे में थोड़ी बहुत Interesting जानकारी भी हासिल करने वाले हैं. मैं उम्मीद करता हूं कि जैसे आपको मेरी सभी Post पसंद आ रही है उसी तरह आज का यह लेख भी आपको जरूर पसंद आएगा.

जब भी Army शब्द हमारे मन में आता है तब हमें गर्व होता है क्योंकि हमारे देश की आर्मी हमें दुश्मन से बचाती है ताकि हम शांति से जीवन गुजार सके. सभी देशों में Army Ka Full Form अलग-अलग होता है लेकिन आज मैं सिर्फ अपने देश के आर्मी के बारे में बात करूंगा. हमारे देश की आर्मी को “भारतीय सेना” के नाम से भी पुकारा जाता है.

हर भारतीय नागरिक को Army के Full Form के बारे में पता होना चाहिए इसीलिए आज हम जानने वाले हैं Army Full Form in Hindi.

Army Ka Full Form Kya Hai?

Army Full Form in English: Alert Regular Mobility Young

(आर्मी का पूरा नाम) Army Full Form in Hindi: सतर्क नियमित गतिशील युवा

Army Full Form: ” Alert Regular Mobility Young”

दोस्तों, Army Full Form in Hindi यानि की आर्मी का पूरा नाम Alert Regular Mobility Young है. अगर इसे हम हिंदी में बोलना चाहे तो इसका मतलब यह होता है कि युवाओं की एक ऐसी फौज है जो हर हरकत पर नजर रखती है और जरूरत पड़ने पर दूसरी जगह भी उसको भेजा जाता है. हर देश के लिए Army एक अहम अंग होता है क्योंकि जब भी कोई देश में मुश्किलात खड़ी होती है तब लोगों को ही सुरक्षा के लिए आर्मी काम करती है.

Related Article: RPF Full Form in Hindi | RPF का Full Form क्या है? और RPF की सभी जानकारी हिंदी मे

ऐसे बना है यह Army शब्द

दोस्तों, दुनिया में बहुत सारे देश है और इन सभी देश में अपनी सेनाएं होती है जिन्हें हम आर्मी के नाम से जानते हैं. भारतीय सेना भी इन्हीं में से एक है इसे आम Indian Army के नाम से जानते हैं. लेकिन क्या आपको सचमुच पता है की Army शब्द का मतलब क्या होता है?

अगर नहीं पता तो मैं आपको बता दूं कि सेना को अंग्रेजी में Army कहते हैं. लेकिन इस आर्मी शब्द की उत्पत्ति लेटिन भाषा के Armata शब्द से हुई. Armata का शब्द का मतलब Armed Force होता है. Armed Force एक ऐसी Force होती है जो अपने देश की रक्षा के लिए हमेशा आगे होती है.

इस दुनिया में चीन ऐसा देश है जिसके पास सबसे बड़ी Army है. सूत्रों के अनुसार चीन के पास लगभग 16,,50,000 सक्रिय सैनिकों और 5,50,000 रिसर्व कर्मियों की विशाल फ़ौज है.

अब जो हम जाने वाले हैं उसको जानकर आपको बड़ा गर्व महसूस होगा क्योंकि चीन के बाद दूसरे नंबर की सबसे बड़ी Army है वह भारत के पास है. भारत के पास 11,50,000 सक्रिय सैनिकों और 10,00,000 रिजर्व सैनिको की एक विशाल फौज है.

Fact About Army

army full form

दोस्तों अपने Army शब्द बहुत बार सुना होगा. आर्मी शब्द को सुनते ही हमारा सीना गर्व से चौड़ा भी हो जाता है क्योंकि इस आर्मी शब्दों में ही एक ऐसी ताकत है जो बेजान में भी जान भर देती है.

आज हमारी भारतीय सेना दुनिया की सबसे अग्रणी सेना में से एक मानी जाती है. भारतीय सेना में आज हमारे पास होश, जोश और युवा ताकत के तीनों चीजें शामिल है. हमारी Indian Army रात दिन बॉर्डर पर खड़े होकर हमारे देश की और हम सब देशवासियों की रक्षा करती है. लेकिन ज्यादातर लोग आर्मी के फुल फॉर्म के बारे में नहीं जानते हैं.

ऐसे में हमने आज यह तो जान लिया है कि Army Ka Full form Kya Hai? हमने यह भी जान लिया कि Army Full Form in Hindi और Army Full Form in English क्या होता है. तो चलिए अब जानते हैं की आर्मी में भर्ती होने के लिए क्या Condition है, और कौन-कौन सी परीक्षा पास करनी होगी.

Army मे भर्ती कैसे करे?

भारतीय सेना में अगर आप नौकरी करना चाहते हो तो आपको सबसे पहले उसका Form भरना होगा. बाद में आपको परीक्षा देने के लिए जाना होगा और वहां पर आपका 3 Test लिया जाएगा.

  • Physical Test
  • Medical Test
  • Written Test

यदि आपने यह तीनों Test पास कर लिए तो आपको नौकरी के लिए क्षेत्र में भेजा जाएगा. लेकिन आपको यह भी जानकारी होनी चाहिए कि सभी सेना के पदों में से सबसे ज्यादा कठिन Army का Test होता है. इसलिए इस परीक्षा को देने के लिए आपको बहुत सारी तैयारी करनी होगी.

Test देने से पहले आपको कुछ Documents और आपकी योग्यता का प्रूफ देना होगा. नीचे दिए गए Documents और आपकी योग्यता का प्रमाण आपको देना होगा.

Trending Post: Success Story of Satish Kushwaha – जीरो से हीरो बनने तक का सफ़र

Documents For Join Indian Army

  • 10th Result
  • 12th Result
  • Relationship Certificate
  • Cast Certificate

Eligibility

  • आप मानसिक और शारीरिक Fit होने चाहिए
  • आप अविवाहित होने चाहिए
  • भारतीय नागरिक होने चाहिए
  • आपकी आयु 17 से 21 के बिच की होनी चाहिए
  • १० और १२ की कक्षा पास होने चाहिए
  • Minimum weight: 50 Kg
  • Chest: 77 Cm
  • Height: 167 Kg

आज का Crazy ज्ञान For Army Full Form in Hindi:

दोस्तों अंत में उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह एक Army Ka Full Form Kya Hai और Army Full Form in Hindi बहुत पसंद आया होगा.

हमारी हमेशा से यह कोशिश रहती है कि आपको किसी भी Topic के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कराएं. इसकी मदद से आप का समय भी बच सकता है. अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया है तो इसे Social Media पर जरूर शेयर करें और हमारे Blog को Subscribe करना ना भूले.

हम आपके लिए ऐसे ही Interesting जानकारी लेकर आते रहते हैं.

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap