2022 में IPL कब शुरू होंगे { पूरी जानकारी }

Rate this post

हैल्लो दोस्तो, आप सभी को ,आदाब आशा करते है कि आप एक दम स:कुशल होंगे और आपमे परिवार के साथ बहुत अच्छा वक्त व्यतीत कर रहे होंगे।दोस्तो,वैसे तो हमारा राष्ट्रीय खेल “हॉकी” है लेकिन आज के टाइम में क्रिकेट को लोग बहुत ज्यादा पसंद करते है ,हमारे घरों में एक न एक सदश्य ऐसा होता है जो क्रिकेट का बहुत बड़ा फैन होता है, हम सभी अपनी पसंद की टीम का एक भी मैच बिना देखे बिना नही छोड़ते। चाहे कुछ भी हो ,या फिर हम कोई भी कम क्यों न कर रहे हो लेकिन हमें मैच जरूर देखना होता है।इसलिए हम हर साल होने वाले आई०पी०एल का बेसब्री से इंतजार करते रहते है। 

दोस्तो आई०पी०एल०में कुल 8 टीम होती है और हम सभी की इन 8 टीमो में से एक टीम बहुत पसंद होती है।आप सभी आई०पी०एल० का इंतजार करते रहते हो और रोजाना नेट पर यही ढूंढते रहते है कि 2022 में  आई पी एल कब शुरू होंगे ,इसलिए हम आपके लिए लेकर आये है आज एक बहुत ही धमाकेदार ब्लॉग जिसमे हम आपको बताने वाले है कि 2022 में आई०पी०एल० कब शुरू होंगे । यह सब कुछ जानने से पहले पहले हम यह जान लेते है कि आई०पी०एल० क्या होता है?

आई०पी०एल० क्या है ( IPL KYA HAI )

आई०पी०एल० एक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा संचालित 20-20 प्रतियोगिता है जिसमे हर देश से अलग-अलग खिलाड़ी प्रतियोगी के रूप में भाग लेते है और क्रिकेट को बहुत रोचक बनाते है।आईपीएल को क्रिकेट का महाकुंभ भी कहा जाता है,जो सिर्फ भारतीय क्रिकेटरों के लिए नही बल्कि इसमें दसरे देश के खिलाड़ी भी शामिल होते हैं।इस लीग में कुल 8 टीम होती है जिसमे अलग-अलग देश की टीम में से खिलाड़ियों को चुना जाता है और एक टीम का चयन किया जाता है जिसमे अलग अलग खिलाडी खेलते है और अपनी प्रतिभाओं को दर्शाते है। आईपीएल का पहला सीजन 18 अप्रैल 2008 में शुरू हुई था,जिसका सबसे पहला मैच बंगलोर में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा आयोजित किया गया था और Royal Challanger Banglore (रॉयल चैलेंजर बंगलोर) और Kolkata Knight Riders(कोलकाता नाईट राइडर्स) के बीच खेला गया था।इस सीजन की सबसे पहली विजेता टीम Rajasthan Royals (राजस्थान रॉयल्स) थी। 

इसी के साथ-साथ आपको यह भी बता दे कि आई०पी०एल० 2022 की तैयारियाँ बहुत जोरो-शोरो से चल रहीं हैं और अबकी बार इसमे कुछ बदलाव किए गए है जो 2022 के आईपीएल को और भी रोचक बना देते है,इस बार 2022 में आयोजित होने वाले आई०पी०एल० में 10 टीम भाग लेगी और अपने हुनर और जज़्बे को दिखाएंगे।और आपके क्रिकेट देखने के  इस रोमांच को और बढ़ा देंगे इसलिए आज हम आपका यह रोमांच बढ़ाने के लिए एक बहुत ही रोचक Blog लाये है जिसमे हम आपको बता रहे है कि 2022 में IPL Kab Suru Hoga यह सब जानने से पहले हम आपको बताना चाहते है कि आईपीएल की फुल फॉर्म क्या होती है 

आई०पी०एल० की फुल फॉर्म ( IPL KI FULL FORM )

आई०पी०एल० की फुल फॉर्म “Indian Premier League” है, जिसको हिंदी में “इंडियन प्रीमियर लीग” अथवा “भारतीय प्रीमियर लीग” भी कहते हैं। भारतीय लोग आईपीएल को क्रिकेट का महाकुंभ भी कहते हैं। 

हर साल जब यह लीग शुरू होती है तो ऐसा लगता है जैसे क्रिकेट में कुंभ का मेला लगा हो।

Full form of I.P.Lआईपीएल की फुल फॉर्मIndian Premier Leagueइंडियन प्रीमियर लीग
Kab shuru huaकब शुरू हुआ18April 200818 अप्रैल 2008

दोस्तो अब जान लेते है की आई०पी०एल० को क्रिकेट का महा कुम्भ क्यों कहा जाता है…?

आई०पी०एल० को क्रिकेट का महाकुंभ क्यों कहते हैं ?

आई०पी०एल० को क्रिकेट का महाकुंभ कहते हैं क्योंकि आई०पी०एल० में भारत के अलावा अन्य देशो के भी खिलाडी शामिल होते हैं। पूरी दुनिया भर से  अलग-अलग देशों की अलग-अलग टीम के खिलाड़ी भारत मे चल रहे आई०पी०एल० (IPL) में हिस्सा लेते हैं और अपनी उत्तीर्ण मेहनत और कला से अपनी-अपनी टीम को जिताने में अपना पूरा योगदान देते हैं,भारत में जब अप्रैल-मई महीने में यह टूर्नामेंट चल रहा होता है। ऐसा प्रतीत होता है कि पूरा दुनिया का क्रिकेट जगत भारत के तरफ देख रहा है। इसलिए आई०पी०एल० को भारतीय क्रिकेट का महा कुम्भ कहते है।इतनी जानकारी के बाद अब बात कर लेते है आईपीएल में भाग लेने वाली टीमो के नाम मौजूदा समय में 8 टीम इस टूर्नामेंट में भाग लेती है।

  1. Mumbai Indians(MI)– (मुंबई इंडियंस)
  2. Delhi Capitals(DC) – (दिल्ली कैपिटल्स)
  3. Kolkata Knight Riders(KKR) – (कोलकाता नाइट राइडर्स)
  4. Royal Challengers Bangalore(RCB) – (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)
  5. Kings XI Punjab(KXIP)– (किंग्स इलेवन पंजाब)
  6. Rajasthan Royals(RR) – (राजस्थान रॉयल्स)
  7. Sunrisers Hyderabad(SRH) –  (सनराइजर्स हैदराबाद)
  8. Chennai Super Kings(CSK) – (चेन्नै सुपर किंग्)

इन सभी टीम के अलग – अलग मालिक होते है जो अपने रुपयो से अपनी- अपनी अलग -अलग टीम  को बनाते हैं जिसमे वो उन्ही खिलाड़ियों को दाखिल करते हैं जो बहूत अच्छा खेलते हैं।टीम के मालिक दुनिया के सबसे अच्छे खिलाड़ी को ज्यादा से ज्यादा पैसे देकर खरीदते हैं, और अपना टीम बनाते हैं।विजेता टीम को इनाम के तौर पर करोड़ों रुपये मिलते है,इन मैच के टी०वी० प्रसारण से हजारों करोड़ रुपये की उगाई की जाती है,इसलिए भारतीय अर्थव्यवस्था में भी इसका अहम योगदान है। क्रिकेट प्रेमी जिस तरह वर्ल्ड कप को महत्व  देते हैं,उसी प्रकार प्रत्येक वर्ष आई०पी०एल० को भी उतना ही महत्व देते हैं, दुनिया के अन्य लीग के तरह इस लीग का भी खाशा नाम है। दोस्तो जैसा कि हमने आपको बताया कि 2022 में आई०पी०एल० में एक बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा, और वह बदलाव यह है कि इस बार आई०पी०एल० में 8 नही 10 टीम होंगी ,जोकि बहुत रोमांच का मुकाबला होने वाला है,तो चलिए जानते है कोनसी है वो टीम जो 2022 में होने वाले आईपीएल में देखने को मिलने वाली है।

2022 में जुड़ने वाली नई टीम 

दोस्तो आप सभी को यह जानकर बहुत खुशी होगी कि इस बार 2022 मे होने वाले आई०पी०एल० में 2 नई टीम जुड़ी है जिनका नाम “अहमदाबाद”और “लखनऊ” है , इन दोनो टीमो के खिलाड़ियों के नाम हालांकि अभी तक घोषित नही किये है।जैसे ही हमे इसकी जानकारी मिलेगी तो हम आप तक पहुंच देंगे।

नई टीम का नामNew team nameकिस राज्य से बनीKis Rajya Se Bani
अहमदाबादAhmedabadगुजरातGujarat
लखनऊLucknowउत्तर प्रदेशUttar pradesh

आई०पी०एल० से संबंधित सभी जानकारी तो हमने आप तक पहुच दी,लेकिन अब बात करते है 2022 का आई०पी०एल० कब शुरू होगा।

2022 में IPL Kab Suru Hoga:-

दोस्तो जैसा कि हमने ऊपर बताया कि 2022 में होने वाले आई०पी०एल० की तैयारिया बड़े जोरो शोरो से चल रही है ,यू समझिए कि इस बार आई०पी०एल० में बहुत अच्छा रोमांच आने वाला है ,ऐसे में आपको भी इंतजार होगा और आप रोजाना गूगल पर खोजते भी होंगे कि 2022 का आई०पी०एल० कब शुरू होगा ,तो घबराइए नही हम यह आपको बता रहे है कि 2022 का आई०पी०एल० कब शुरू होगा। दोस्तो आपका साबर खत्म होने वाला है क्योंकि 2022 में होने वाले आई०पी०एल० अप्रैल महीने में होने वाले है जो 2 अप्रैल से शुरू होंगे और 4जून तक चलेंगे,और इस बार हाल ही में हुए आईपीएल से 14मैच जायद होंगे क्योंकि अबकी बार आईपीएल में 10 टीम खेलेंगी जिसकी वजह से 14 मैच और बढ़ जाते है।

Total team in 2022 I.P.L2022 में आईपीएल की कुल टीम
10
शुरू होने की तिथिStarting date2 अप्रैल2 april
खत्म होने की तिथिEnd date4 जून4 june

आई०पी०एल० 2022 ,2 अप्रैल से 4 जून तक खेला जाएगा जिसमे कुल 74 मैच खेले जाएंगे,और साथ ही इस बार का आई०पी०एल० इतहास का सबसे लम्बा आई०पी०एल० होने वाला है, जो पुरे 65-66 दिन तक चलेगा।

आई०पी०एल० के मैच की तारीखे:- ( I.P.L Match Ki Date )

जैसा कि हमने आपको अपनी Blog में बताया की 2022 में होने।वाले आई०पी०एल० 2अप्रैल से 4 जून तक खेले जाएंगे जिसमे 4 जून को होने वाला मैच फाइनल मैच होगा ,और सबसे शुरू का मैच जो 2 अप्रैल को खेला जाएगा।यह मैच किस- किस टीम के बीच खेला जाएगा यह अभी तक स्पष्ठ नही हुआ है।आई०पी०एल० में होने वाले मैच की लिस्ट कुछ इस प्रकार है:-

  • लीग मैच:-

लीग मैच 2अप्रैल से ही शुरू हो जाएंगे जिसमे लगभग 70 मैच होंगे जिनमे हर जितने वाली टीम और हारने वाली टीम को हारने और जितने के हिसाब से पॉइंट्स दिए जाएंगे और फिर इन्ही पॉइंट्स की सहायता से अच्छी टीम का चयन होता है और सबसे अच्छी टीम को सेमि फाइनल में भेज जाएगा।

  • सेमीफाइनल मैच:

दोस्तो 2022 में होने वाले सेमीफाइनल मैच    की तारीख अभी तक स्पष्ठ नही हुई है ,जैसे ही हमारे पास अपडेट आएगी हम आपको आगाह कर देंगे।

  • फाइनल मैच:-

फ़इनल मैच 4 जून 2022 को खेला जाएगा जिसमे वही टीम खेलेंगी जो सेमीफाइनल जीतकर आयी है और जिज़के पॉइंट्स भी सबसे ज्यादा है।

लीग मैच की शुरुआत की तारीखLeague Match Starting Date
2 अप्रैल2April
सेमीफाइनल मैच की तारीखSemifinal match dateज्ञात नही
N/A
फाइनल मैच की तारीखFinal match date4 जून4 june

तो दोस्तो कैसी लगी आपको हमारी यह आज की ब्लॉग, आशा करते है अच्छी ही लगी होगी,हमने आज आपको बताया कि 2022 में आईपीएल कब शुरू होंगे और आईपीएल की फुल फॉर्म क्या है आदि और ब्लॉग के लिए जुड़े रहिये हमारे साथ, धन्यवाद…!

Leave a Comment