सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम | जुकाम की बेस्ट टेबलेट – Tablets For Cold

नमस्कार दोस्तों, crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है। मुझे यकीन है की, आपने आज तक बहुत सारी जानकारी प्राप्त की होंगी। और मुझे यकीन है की, आपको उससे काफी फायदा रहा होगा। लेकिन आपको जानकर खुसी होंगी, क्योंकि आज के इस लेख मे हम आपको, बहुत ही खास जानकारी देने वाले है। और आज के इस लेख हम आपको आपके स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने के लिए काफी सारी जानकारी देंगे। आज के इस लेख मे हम आपको सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम | जुकाम की बेस्ट टेबलेट – Tablets For Cold के बारे मे बताने वाले है।

जैसे की, आप सबको मालूम है की, आज के समय मे सारी दुनिया काफी परेसान है। क्योंकि, COVID के कारण सारे लोग काफी परेशान है। अगर कोई इस हालत मे बीमार पड़ता है तो, वो गभरा जाता है। लेकीन आपको गभराने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि ऐसे समय मे हमे अपना और अपने परिवार का ख्याल रखना है। लेकिन aआज हम आपको कुछ सामान्य तोर पर होने वाली बीमारी की दवाई के बारे मे बात करने वाले है।

जैसे की, आप सबको मालूम ही होगा की, सर्दी जुकाम एक सामान्य तौर पर होने वाली आम बीमारी है। ऐसी आम बीमारियाँ सर्दियों या फिर गर्मियों के मौसम मे भी हो सकती है। लेकिन आज हम आपको, इसके इलाज के लिए सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम | जुकाम की बेस्ट टेबलेट – Tablets For Cold के बारे मे बताने वाले है।

सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम – सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट

सर्दी जुकाम और खांसी एक आम बीमारी है, सामान्य बीमारी है। यह बीमारी को कोई समय नहीं होता। ऐसी बीमारी किसी भी, Season मे हो सकती है। सामान्यतः ऐसी बीमारियाँ ज्यादा से ज्यादा 7-10 दिन तक रहती है। इसके बाद ऐसी, बीमारियाँ अपने आप चली जाती है। लेकिन की बार यह बीमारीयाँ हमारा जिन हराम कर देती है।

#1: रिडाक्सोन इन्जेक्शन :-

  • यह दवाई, रोश कंपनी कर द्वारा बनाई जाती है। यह कंपनी का दावा है की, इससे आपको काफी राहत होती है। और आप अपना कार्य भी आसानी से कर सकते है। 2 से 5 मि.लि. तक मांस, चर्म या शिरा मार्ग से दें।
  • ग्लैक्सो कंपनी इस दावा को विटामिन सी सेलिन नाम से बनाती है।

#2: टेरामायसिन :-

  • यह दवाई फ़ाईजर कंपनी के द्वारा बनाया गया है। यह दवाई को आपको आपके शरीर पर सूचना के अनूषर लगानी है। बच्चों को कम मात्रा मे और बड़ों को थोड़ी ज्यादा मात्रा मे लगाना रहता है।
  • इस दवाई को आपको हर 12 घंटे के अंतरगत लेना है।

#3: एविल :-

  • यह दवाई को आपको इन्जेक्शन के रूप मे लेना पड़ता है। यह दवाई हैक्स्ट कंपनी के द्वारा बनाया गया है। इस दवाई को 1-2 मि.लि. का इन्जेक्शन 1-2 बार शरीर मे लगाना होता है।

#4: कम्बायोटिक :-

  • इस दवाई को भी आपको इन्जेक्शन के रूप मे लेना है। यह दवाई फ़ाईजर कंपनी के द्वारा बनाई गई है।
  • इस दवाई को डिस्टील्स् वाटर मे मिक्स करके इन्जेक्शन के रूप मे लेना होता है।

#5: टेरमायसिन कैप्सूल :-

  • यह दवाई भी फ़ाईजर कंपनी के द्वारा ही बनाई गई है। यह एक कैप्सूल है। जिसे सामान्य पानी के साथ लिया जाता है। इस दवाई को आपको 1-2 कैप्सूल की मात्रा मे लेना है। इस दवाई को आप सुबह शाम ले सकते है। दोपहर को ज्यादा जरूरत हो तो ही लेना होता है।

तो इस तरह से, कुछ पोपुलर दवाईयाँ है। तो मुझे यकीन है की, आपको सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम – सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट पसंद आया होगा और अच्छे से समज मे भी या गया होगा।

जुकाम की बेस्ट टेबलेट for Children (बच्चों के लिए)

जैसे की आप सबकड़ों मालूम होगा की, बच्चों का शरीर बहतू ही नाजुक होता है। इसीलिए उसे बड़ों की दवाई से अलग यानि दूर रखना चाहिए। क्योंकि वो दवाईयाँ बच्चों के लिए काफी हानिकारक हो सकती है। तो मुझे यकीन है की, अब आपको यह सवाल जरूर आया होगा की, जुकाम की बेस्ट टेबलेट for Children (बच्चों के लिए)

#1: डिस्प्रीन :-

  • यह दवाई एक कैप्सूल के रूप मे आती है। इसकी आधी या एक गोली छोटे बच्चों के लिए काफी है। यह दवाई आपको बच्चों को केवल 2-3 बार ही देनी है।

तो इस तरह से आपको, जुकाम की बेस्ट टेबलेट for Children (बच्चों के लिए) के बारे मे अच्छे से समज मे भी या गया होगा।

यह भी पढे —

Conclusion :-

मुझे यकीन है की, आपको आज का हमारा यह लेख सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम | जुकाम की बेस्ट टेबलेट – Tablets For Cold बहुत पसंद आया होगा। और हा मुझे उम्मीद है की, आपको आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही जानकारी भरा रहा होगा। और आपके लिए काफी useful भी रहा होगा।

आपको सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट और Tablets For Cold के बारे मे अच्छे से समज मे आ गया होगा। यदि आपको आज का हमारा यह लेख पसंद आया है तो, आप इसे अपने दोस्तों के साथ, अपने फॅमिली के साथ और अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे। ताकि वो भी इस जानकारी का फायदा उठा सके। और सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम | जुकाम की बेस्ट टेबलेट – Tablets For Cold इसके बारे मे जानकार अपने शरीर को फिट रख सके।

मुझे यकीन है की, अभी तक आपने इस लेख को अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कर दिया होगा। हमारी हमेशा से ही यह कोशिश रहती है की, हम हमारे Readers को सही और सटीक जानकारी दे। ताकि, आपको की और इंटेनेट पर जाकर Search करने की जरूर ना पड़े। और आपका समय भी बच सके।

अगर अभी भी आपके मन मे सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम | जुकाम की बेस्ट टेबलेट – Tablets For Cold और सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट और Tablets For Cold के बारे मे कोई भी सवाल है तो, हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए। हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

तो दोस्तों आज के लेख मे बस इतना ही। मिलते है ऐसे ही जबरदस्त और जानकारी भरे Article के साथ तब तक के लिए जहा भी रहो Phodte Raho.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap