अंधभक्त किसे कहते हैं | Andhbhakt kise kahate hain in hindi

नमस्कार दोस्तों Crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही जानकारी भरा साबित हो सकता है. क्या आप जानते हैं अंधभक्त किसे कहते हैं? अगर नहीं जानते तो इस लेख को अंत तक जरूर पड़े क्योंकि आज के इस लेख में हम Andhbhakt kise kahate hain in hindi (अंधभक्त की परिभाषा) के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं.

दोस्तों अगर आप Social media का ज्यादा इस्तेमाल करते हो तो आपने अंधभक्त शब्द जरूर से सुना होगा या फिर कहीं पर देखा होगा. क्योंकि अक्सर लोग Social networking sites जैसे Instagram, Facebook, Twitter & Whatsapp इत्यादि पर ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं. बहुत सारे लोग पहली बार इसके बारे में सुनते हैं तो वह चिंता में पड़ जाते हैं कि अरे भैया यह कैसा शब्द है और इसका मतलब क्या होता है.

आज इस लेख में हम अंधभक्त शब्द के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे. हमारे पिछले पोस्ट में हमने आपको PDF Ka full form और EVS Full form in hindi के बारे में जानकारी दी थी. आज के लेख में हम आपको अंधभक्त किसे कहते हैं | Andhbhakt kise kahate hain in hindi के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

अंधभक्त किसे कहते हैं?

दोस्तों सबसे पहले मैं बता दूं कि अंधभक्त नाम का कोई भी शब्द या इसकी परिभाषा हमारे किसी भी धर्मग्रंथ में नहीं है लेकिन हमारे शास्त्रों में सिर्फ “भक्त” शब्द का प्रयोग ज्यादा हुआ है और इसे परिभाषित भी किया गया है। तो सबसे पहले हम इस शब्द का अर्थ जानते हैं और फिर इसी के आधार पर आम अंधभक्त शब्द की व्याख्या भी करेंगे।

शास्त्रों के अनुसार भक्त वह होते है जो अपने माता पिता, अपने गुरुजनों के प्रति प्रेम और आदर का भाव रखता है । इस प्रकार भक्ति अनेक प्रकार की होती है जैसे कि मातृ भक्ति , पितृ भक्ति , गुरु भक्ति , ईश्वर भक्ति , देश भक्ति लेकिन फिर भी हमे आज समाज और समाज का आईना सोशल मीडिया में सिर्फ एक ही शब्द सुनने को मिलता है “अंधभक्त” और “अंधभक्ति” ।

तो अंधभक्त या अंधभक्ति आखिर है क्या? तो चलिए इस प्रश्न का जवाब भी जानते हैं।

Andhbhakt kise kahate hain in hindi

साधारण भाषा में “अंधभक्त वह है जो किसी चीज पर आंखे बंद करके विश्वास करता है। वह इस कदर विश्वास करता है कि उसकी सभी कमियों को नजरअंदाज करते हुए सिर्फ उसकी अच्छाइयों को ही देखा करता है और ना ही उन कमियों को स्वीकार करता है। उसकी कमियों पर कोई चर्चा नही करता लेकिन उसकी कुछ अच्छाइयों का इस तरह गुणगान करता है कि जैसे लगता है कि पूरी दुनिया की अच्छाई सिर्फ उसी सत्ता में है और बाकी दूसरी सत्ताएं उसके आगे बौनी है ओर वे कभी भी उसकी बराबरी नही कर सकती है। अंधभक्ति किसी के प्रति हो सकती है जैसे – कोई वस्तु, व्यक्ति या सता ” 

अंधभक्त शब्दों को आप और एक तरीके से परिभाषित कर सकते हैं।

“कोई इंसान जिसके पास गधे जितना दिमाग होने के बावजूद जब कुत्ते की तरह भोक्ता रहता है तो उस 3 आत्माओं से मिलकर बने इंसान को अंधभक्त कहा जाता है।”

अंध भक्त शब्द का प्रयोग आजकल राजनीति में ज्यादा किया जाता है। शायद आप भी यह जाने के लिए उत्सुक होंगे कि राजनीति में अंधभक्त किसे कहते हैं? तो चलिये वह भी जान लेते है।

Also read : Ok का फुल फॉर्म क्या होता है? | Ok Full Form in Hindi

राजनीति में अंधभक्त किसे कहते हैं – Politics Mein Andhbhakt Kise Kahate hain?

अंधभक्त शब्द राजनीति के कारण ही प्रचलित हुआ है वर्तमान समय में राजनीतिक परिदृश्य को देखें तो कांग्रेस के कार्यकर्ता भाजपा के प्रशंसकों को अंधभक्त कहते हैं और जबकि भाजपा के प्रशंसक कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को अंधभक्त कहकर खिल्ली उड़ाते हैं।

भाजपा समर्थकों के अनुसार “70 सालो से देश को लूटा (विकास की कमी और घोटाले) जा रहा था और पहली बार 10 साल की भाजपा सरकार के समय देश आज हर क्षेत्र में विकास कर रहा है और वह विकास हुआ भी दिखाई दे रहा है। जबकि कांग्रेश के 70 साल के कार्यकाल का विकास सिर्फ उसके अंधभक्तो के द्वारा बनाये हुए हवाई किलो के जैसा ही जो कभी दिखाई नही देता है । ये सब आंकड़ों और चारो तरह देश का बढ़ता रुतबा देखकर भी वे ये मानने को तैयार नही होते की देश सच मे विकास कर रहा है।”

उसी तौर से कांग्रेस समर्थकों के अनुसार “भाजपा की सरकार का समर्थन देने वाले अंधभक्त है, उनका मानना है कि सरकार गरीब हित में कार्य नहीं कर रही, झूठे वादे करके जनता को लुभा रही है इत्यादि और भाजपा के समर्थक इसे आंखें मूंद कर स्वीकार कर रहे हैं मतलब अंधभक्त बने हुए हैं.

गूगल के अनुसार अंधभक्त किसे कहते है। Andhbhakt and Google Search Result

दोस्तों कुछ समय पहले गूगल पर अंधभक्त किसे कहते हैं (अंधभक्त की परिभाषा)? यह सर्च करने पर बहुत ही चौका देने वाला रिजल्ट दिखाता था. जिसके अनुसार अंधभक्त तीन प्रकार के जीवों से मिलकर बने होते है जब इंसान, गधा और कुता मिलकर एक प्राणी बनता है उसे अंधभक्त कहते है।

Andhbhakt kise kahate hain in hindi

इसे आप इस प्रकार ऐसे भी समझ सकते है की कोई इंसान जिसके पास गधे जितना दीमाग होने के बावजूद जब कुते की तरह भौंकता रहता है तो उस 3 आत्माओं से मिलकर बने इंसान को अंध भक्त कहा जाता है।

हालांकि जिस वेबसाइट पर यह है उत्तर दिखाया गया है गया है उन्होंने भी बाद में यह कहा है कि अंधभक्त क्या है इसका वास्तविक अर्थ उनके पास नहीं है, अतः यह अपूर्ण है.

अंधभक्त किसे कहते हैं?

अब गूगल पर अंधभक्त सर्च करने पर आपको यह देखने को मिलेगा जो वास्तविक रूप से सही उत्तर है। अंधभक्त यानि किसी भी व्यक्ति से अटूट प्रेम एवं विश्वास करनेवाला (Fan).

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको आज का हमारा यह आर्टिकल अंधभक्त किसे कहते हैं? Andhbhakt kise kahate hain in hindi पसंद आया होगा और आपको लेख में से काफी सारी जानकारी भी प्राप्त हुई होगी.

यदि आपको हमारा लेख बहुत पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर उसे शेयर करें ताकि वह लोग भी इस जानकारी का फायदा उठा सकें और अंधभक्त के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके.

हमारी हमेशा से यह कोशिश रहती है कि हम हमारे Readers को एकदम सही और सटीक जानकारी प्रदान करें ताकि आप लोगों को इंटरनेट पर कहीं और जाकर Search करने की जरूरत ना पड़े और आपका समय भी बच सके. अगर अभी भी आपके मन में Andhbhakt kise kahate hain in hindi (अंधभक्त की परिभाषा) को लेकर कोई भी सवाल या डाउट है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर से देंगे.

आज के लेख में बस इतना ही. मिलते हैं सही एक जबरदस्त आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जहां भी रहो Phodte Raho.

Also read this:

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap